Wednesday, January 9, 2019

आधार नंबर को बैंक खाते में कैसे जोड़े (लिंक) घर बैठे

अभी कुछ समय से हम सभी आधार नंबर लिंक कराने में लगे है। पैन कार्ड, गैस कार्ड में आपने लिंक तो करा लिया होगा। अब अपने बैंक अकाउंट में भी इसे लिंक कराना अनिवार्य है। सरकार ने इसके लिए बहुत जल्द लिंक कराने का निर्देश दिया है। अगर आपने समय रहते लिंक नहीं कराया तो आपका बैंक अकाउंट Invalid (अमान्य) हो सकता है। तो आप भी समय से पहले ये कार्य जरूर कर लीजिये। हम इस पोस्ट में आपको बताने जा रहे है कि घर बैठे अपने आधार नंबर को अपने बैंक खाते से कैसे जोड़े। तो चलिए जानते है।
जब bank account से aadhaar number link कराने की बात आया तो कुछ लोग सोच रहे होंगे कि फिर बैंक में जाकर लाइन लगाने पड़ेंगे। लेकिन परेशान होने की जरुरत नहीं है।
आप बिना कोई परेशानी के बस कुछ ही समय देकर घर बैठे अपने आधार नंबर को बैंक खाते से लिंक कर सकते है। इसके लिए आपको क्या करना है, आप जरूर जानना चाहेंगे। तो देर किस बात की चलिए जानते है कि बैंक खाते से आधार लिंक कैसे करते है ?
SBI बैंक अकाउंट से आधार नंबर लिंक कैसे करे ?
  • सबसे पहले अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाइये।
  • इसमें टाइप करें UID<SPACE>आधार नंबर<SPACE>खाता नंबर।
  • जैसे – UID 1234569012 11002233445
  • अब अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से इसे भेज दें 567676 पर।
मैसेज कैसे भेजना है, इसे अच्छे से क्लियर करने के लिए नीचे स्क्रीनशॉट में बताया है, आप देख सकते है –

सफलतापूर्वक मैसेज सेंड होने के कुछ समय बाद आपके बैंक खाते से आधार कार्ड लिंक होने की सूचना मैसेज से मिल जायेगा। इस तरह आप अपने खाते से आधार लिंक कर सकते है। हाँ इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते में रजिस्टर्ड होना जरुरी है।
Axis बैंक अकाउंट से आधार नंबर लिंक कैसे करे ?
  • पहले अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स ओपन करें।
  • अब इसमें टाइप कीजिये Aadhaar <आधार नंबर>AC <खाता नंबर का अंतिम 6 अंक>
  • जैसे – Aadhaar 1234569012 AC 123456
  • अब इसे भेज दें 5676782 पर।
मैसेज कैसे सेंड करना है, इसे अच्छे से समझने के लिए नीचे इमेज को देखिये –

इस तरह आपके द्वारा भेजा गया डिटेल सही होने पर बैंक की तरफ से आपके रजिस्टर्ड ईमेल आई डी या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आधार लिंक होने की सूचना भेज दिया जायेगा।
ये तो हुआ स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया और एक्सिस बैंक में जिनका खाता है उनके लिए। अब HDFC, ICICI, PNB, Bank of India, Canara, Dena Bank, Allahabad बैंक खाते से आधार लिंक कैसे करे ये बताते है। इसके लिए तीन विकल्प है –
01. इन सभी बैंको में घर बैठे आधार लिंक करने के लिए इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग की जरुरत पड़ेगी। अगर आप इंटरनेट बैंकिंग उपयोग करते है तो अपने बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट में लॉगिन करके लिंकिंग का कार्य कर सकते है।
या अपने एंड्राइड मोबाइल में इनके ऑफिसियल एप्लीकेशन डाउनलोड करके भी लिंक कर सकते है। इनके ऑफिसियल एप्लीकेशन के बारे में जानने और डाउनलोड करने के लिए इस पोस्ट को पढ़िए –
02. आप एटीएम में जाकर भी अपने खाते से आधार नंबर लिंक कर सकते है। इसके लिए अपने कार्ड को स्वाइप कर पिन एंटर करके Link Aadhaar विकल्प में जाना है और स्टेप को फॉलो करना है।
03. ये आखिरी विकल्प है। अगर आपके पास इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग नहीं है और एटीएम से आधार कार्ड लिंक करने में परेशानी हो रहा हो तो आप सीधे अपने बैंक शाखा में जाकर निर्धारित फॉर्म fillup करके भी ये कार्य कर सकते है।
आपका खाता SBI या Axis बैंक में है तो सिर्फ एक sms के द्वारा लिंक कर सकते है। अगर HDFC, ICICI, PNB, Bank of India, Canara, Dena Bank, Allahabad या दूसरे बैंक में है तो भी घर बैठे आधार को अपने खाते से जोड़ सकते है, लेकिन इसके लिए इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग की सुविधा आपके अकाउंट में activate होना चाहिए।
So फ्रेंड्स मुझे उम्मीद है कि अपने आधार नंबर को अपने बैंक खाते में कैसे जोड़े ये आप समझ गए होंगे। अगर इसमें आपको किसी तरह की परेशानी हो या आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे, आपकी पूरी मदद करने की कोशिश करेंगे।

No comments:

Post a Comment